Review and Deal

Best Deal and Review forever

Thursday, 6 February 2020

माउस ठीक ढंग से कार्य नहीं कर रहा है – Why Mouse is not working

कभी कभी हमारा माउस ठीक तरह से कार्य नहीं कर रहा होता है या कार्य कार्य करना बंद कर देता है, परफॉर्म नहीं करता है. दोस्तों इसके पीछे बहुत सारे कारण होते हैं जिन पर चर्चा करें उससे पहले हम आपको कुछ छोटी-छोटी बातें बताना चाहते हैं.

HP Z3700 Wireless Mouse

दोस्तों हर कंपनी के माउस का हार्डवेयर थोड़ा अलग होता है, और उसका सॉफ्टवेयर भी अलग अलग होता है और हर प्रकार के माउस की समस्याएं भी अलग-अलग होती हैं. साथ ही साथ कभी-कभी अलग-अलग विंडो होने के कारण अर्थात ऑपरेटिंग सिस्टम होने के कारण भी कंपैटिबिलिटी की दिक्कत आ जाती है तो इस अवस्था में भी कभी-कभी माउस कार्य करना बंद कर देता है. माउस का काम ना करने के कुछ कॉमन से कारण होते हैं सबसे पहले हम इस आर्टिकल में उस विषय पर चर्चा करेंगे.

दोस्तों अगर माउस का कोई हार्डवेयर टूट जाता है या तार में किसी भी प्रकार का क्रैक का जाता है, आपको वह दिखाई दे या ना दे. इस कारण से भी माउस कार्य करना बंद कर देता है, या उसके कार्य करने की क्षमता में असर पड़ता है.

अगर माउस के लिए किसी प्रकार से उसकी इलेक्ट्रिक सप्लाई रुक जाती है तो माउस काम करना बंद कर देता है.

कभी-कभी विंडो के अपडेट आने से सॉफ्टवेयर अपडेट हो जाता है, और माउस के साथ वह किसी कारणवश कंपैटिबिलिटी नहीं बैठ पाती है, या ड्राइवर की आवश्यकता होती है, या कुछ भी सॉफ्टवेयर का कारण.  इस वजह से भी माउस कार्य करना बंद कर देता है.

इन सब कारणों को चेक करने के लिए आप सबसे पहले अपने माउस को किसी दूसरी डिवाइस के साथ चेक करें अगर वह वहां पर भी इसी प्रकार से परफॉर्म कर रहा है तो आपको उसकी परफॉर्मेंस को सुधारने के लिए या उसके कार्य को दोबारा से सुचारू रूप से चलाने के लिए कुछ स्टेप उठाने पड़ेंगे.

कुछ तरीके हैं जिन्हें आजमाकर आप अपने माउस की कार्य क्षमता को बढ़ा सकते हैं.

बैटरी बदलें - Replace the Battery of Mouse
हो सकता है कि आपके माउस की बैटरी डेड हो गई हो आप अपने माउस की बैटरी को बदल कर देख सकते हैं दूसरी बैटरी लगा कर देखें हो सकता है इस कारण से भी आपका माउस परफॉर्म नहीं कर पा रहा है. इसके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन यह है कि आप रिचार्जेबल बैटरी का इस्तेमाल करें. अगर आप बैटरी बदल रहे हैं या चेक कर रहे हैं तो आप इस बात को सुनिश्चित करें कि आपने उसे दोबारा से सही प्रकार से वाइंड अप किया है,  क्योंकि कभी-कभी बैटरी सही तरीके से नहीं बैठती है और समस्या सही नहीं होती है.

Logitech Mouse under 300


माउस को साफ करें – Clean Your Mouse
अगर आपको यह लग रहा है कि आपका माउस झटके के साथ घूम रहा है या उसकी स्पीड कम हो गई है तो आपको अपने माउस को साफ करना चाहिए. यह भी हो सकता है कि धूल मिट्टी के कारण उसकी परफॉर्मेंस में फर्क आ गया हो और आपको हमेशा अपने माउस को सही तरीके से रखना चाहिए, जिससे वह धूल और मिट्टी से दूर रहें.  यह आप वायरलेस माउस और वायर्ड माउस दोनों के साथ इस बात को ध्यान में रखें. कभी-कभी वह माउस जो रबर बॉल के द्वारा गति करते हैं रबर बॉल के मिट्टी लग जाने के कारण माउस पॉइंट सही तरीके से कार्य नहीं करता है.

दूसरे यूएसबी पोर्ट में लगा कर देखें - Set Mouse with a Different USB Port
आप अपने लैपटॉप में या डेस्कटॉप कंप्यूटर पर जिस पोर्ट का इस्तेमाल माउस के लिए कर रहे हैं आप उसे निकाल कर दूसरे वैकल्पिक पोर्ट में लगाकर भी देखें. कभी-कभी कनेक्टिविटी आपस में सामंजस्य नहीं बैठा पाती हैं, जिसके कारण माउस कार्य करना बंद कर देता है. अगर आप किसी यूएसबी हब का इस्तेमाल एक्टिविटी के लिए करते हैं तो एक बार माउस को सीधा सीधा लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर से जोड़कर देखें, हो सकता है कि आपका यूएसबी हब ठीक तरीके से कार्य नहीं कर रहा है, या आप जो भी कनेक्टर इस्तेमाल कर रहे हैं उसमें भी खराबी हो सकती है.

माउस पैड बदले - Change your Mouse Pad and Surface
कभी-कभी काफी ज्यादा इस्तेमाल करने से या किसी और कारणवश माउस पैड की परफॉर्मेंस खराब हो जाती है और इस कारण से भी माउस सही तरीके से काम करना कम कर देता है यह समस्या लाइट प्वाइंटर वाले माउस में ज्यादा आती है.

अपडेट माउस ड्राइवर - Update Your Mouse Driver 
आज तक टेक्नोलॉजी काफी ज्यादा स्मार्ट हो गई है हम ऑनलाइन सफरिंग करते-करते कभी-कभी अनजाने में कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर लेते हैं, या ड्राइवर्स डाउनलोड कर लेते हैं, जिनके कारण से कभी-कभी माउस की कनेक्टिविटी प्रभावित हो जाती है. ऐसे में आपको अपने ड्राइवर को अपडेट करने की आवश्यकता है.


विंडो रीस्टोर प्वाइंट – Window Restore 
पहले तो आप इस बात के लिए कंफर्म हो जाइए कि आपके माउस के कार्य ना करने की वजह कोई सॉफ्टवेयर में आई परेशानी है. इसके लिए आप किसी पुरानी डेट पर जाकर जब आपका पीसी सही कार्य कर रहा होता है उस डेट पर जाकर आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को रिस्टोर कर लें. आपका माउस आप ही कार्य करने लगेगा, लेकिन यहां एक बात की समस्या यह है कि उस डेट के बाद जितने भी सॉफ्टवेयर आपने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में इंस्टॉल किए हैं वह भी समाप्त हो जाएंगे.

ब्लूटूथ माउस – Bluetooth Connection with Mouse
अगर आप अपने माउस का प्रयोग ब्लूटूथ के माध्यम से कर रहे हैं, तो ऐसा भी हो सकता है कि आपके माउस का pair किसी दूसरे OS सिस्टम के साथ हो गया हो तो इस बात को भी एक बार जरूर चेक कर ले.

माउस बटन फंक्शनैलिटी एक्सचेंज - Mouse Button Functionality Exchange
आपका माउस ठीक तरीके से कार्य कर रहा है लेकिन ऐसा हो रहा है कि आपके माउस बटन की फंक्शनैलिटी आपस में इंटर चेंज हो गई है. यह किसी सॉफ्टवेयर कि समस्या के कारण हो सकता है, या आपने किसी कारणवश कुछ ऐसा कर दिया है, जिसकी वजह से ऐसा हो गया है और आपको पता ही नहीं है.  इसके लिए आप कंट्रोल पैनल (Mouse Control Pannel) में जाकर माउस की फंक्शनैलिटी को चेक कर सकते हैं और प्रॉपर्टी में जाकर दोबारा से अपने बटन की फंक्शनैलिटी को सही कर सकते हैं.

Control Panel > Hardware & Sound > Mouse

अगर दोस्तों आपको लग रहा है कि आपका माउस वास्तव में खराब हो गया है तो आपके पास और भी बहुत सारे ऑप्शन है जहां आप अच्छी क्वालिटी का माउस 150 से लेकर ₹500 तक की रेंज में प्राप्त कर सकते हैं. आइए हम आपको कुछ ऐसे ही माउस के बारे में बताते हैं दोस्तो आप इस लिंक पर क्लिक करके 50 से ज्यादा माउस देख सकते हैं. आप अपनी आवश्यकता के अनुसार, अपनी पॉकेट के अनुसार सही माउस प्राप्त कर सकते हैं.


इमेज पर क्लिक करके आप अमेजन पर 60 से ज्यादा ₹500 से कम माउस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं


Best Mouse Under INR 500 in 2020



No comments:

Post a Comment

Follow Us