Review and Deal

Best Deal and Review forever

Monday, 3 February 2020

पीसी माउस और गेमिंग माउस में अंतर - What Differentiates a Gaming Mouse from a Regular Mouse


एक नॉर्मल पीसी माउस (PC Mouse) और गेमिंग माउस (Gaming Mouse)में देखने में कोई ज्यादा खास अंतर नहीं होता है दोनों देखने में लगभग एक जैसे ही होते हैं.

गेमिंग माउस का डिजाइन (Design of Gaming mouse) पूरा इस प्रकार से होता है कि वह खेलने वाले को अच्छी पकड़ और अच्छा सपोर्ट देता है. यह गेमिंग के उद्देश्य से डिजाइन (Design for Gaming) किया जाता है. इसके लिए यह आवश्यक नहीं है कि माउस के अंदर कुछ अलग से अतिरिक्त बटन हो या उसकी एलईडी लाइट कुछ स्पेशल हो.

गेमिंग माउस की कुछ अलग सी खासियत होती हैं जो यूजर को कंप्यूटर गेम्स के अंदर काफी ज्यादा हेल्प करती हैं.

किसी भी गेमिंग माउस के अंदर दो प्रकार की क्वालिटी होना बहुत आवश्यक है 
नंबर 1 : माउस का ऑप्टिकल्स काफी एडवांस (An Advanced Optical) होना चाहिए.

नंबर 2: माउस का लेजर सेंसर काफी फास्ट होना चाहिए और काफी बारिक कैलकुलेशन करने में उसे माहिर होना चाहिए, (Laser sensor shouls be fast, that allows for faster or more precise movements) और कुछ हद तक उसे यूज़र भी अपने गेम की आवश्यकता अनुसार मैनेज कर सके यह फैसिलिटी भी गेमिंग माउस के अंदर होनी चाहिए. 



Click Mouse to Get Detail on Amazon 

कुछ गेमिंग माउस के अंदर खिलाड़ी के अंगूठे के लिए भी एक अतिरिक्त बटन हो सकता है जो माउस की संवेदनशीलता, प्वाइंटर की स्पीड को, तथा वह हार्डवेयर को भी कुछ हद तक मैनेज करने का कार्य कर सकता है. यह एक प्रकार की सुविधा होती है, जो हर कंपनी अपने माउस में अपने अनुसार देती है. अलग-अलग कंपनियों के माउस में यह सुविधा अलग-अलग प्रकार से हो सकती है.

लगभग लगभग सभी गेमिंग माउस आज के समय में वायर्ड माउस (wired Mouse) होते हैं उन्हें एक तार के द्वारा डिवाइस अर्थात कंप्यूटर या दूसरे प्रकार की गेमिंग डिवाइस (Gaming Device) से कनेक्ट किया जाता है. इसके पीछे मुख्य कारण यह है कि वायर्ड माउस, वायरलेस माउस (wireless Mouse) की तुलना में लगभग 100 गुना अधिक गति से कार्य करते हैं या कह सकते हैं कि वायरलेस माउस जितने समय में रिस्पांस देता है गेमिंग वायर्ड माउस उसके हिस्से में ही रिस्पांस दे देता है. 


Click Mouse to Get Detail on Amazon 


गेमिंग माउस अधिक एडवांस होते हैं उनका हार्डवेयर अत्यधिक पावरफुल होता है इसलिए गेमिंग माउस साधारण पीसी माउस की तुलना में अधिक महंगे होते हैं. 

इमेज पर क्लिक करके आप अमेजन पर 60 से ज्यादा ₹500 से कम माउस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं


Best Mouse Under INR 500 in 2020

No comments:

Post a Comment

Follow Us