Review and Deal

Best Deal and Review forever

Thursday, 6 February 2020

माउस खरीदते समय 9 बातों का ध्यान रखें - Keep 9 things in mind when buying a mouse.

दोस्तों लगातार कई दशकों से कंप्यूटर का स्वरूप और आकार लगातार बदलता जा रहा है. नए नए क्षेत्रों में कंप्यूटर की दखल होने लगी है, और साथ ही साथ कंप्यूटर का प्रयोग जहां पहले एक सीट पर बैठकर होता था अब चलते फिरते भी आप कंप्यूटिंग कर सकते हैं. अपनी आवश्यकता को देखते हुए. आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है, कि आपको किस प्रकार का माउस खरीदना चाहिए.

Logitech Mouse under 300


गेमिंग के लिए माउस - Mouse For Gaming
अगर आप गेमिंग के शौकीन हैं और आप कंप्यूटर पर गेम खेलना पसंद करते हैं. आप घंटों तक कंप्यूटर पर बैठते हैं तो आपको इस प्रकार का माउस चाहिए, जो आपकी उंगलियों पर तनाव बिल्कुल भी ना दें. इसलिए आप इस प्रकार का माउस खरीदें जो आपके लिए आपकी उंगलियों के लिए सही हो.

यात्रा आवश्यकता के लिए माउस - Mouse for Travel Requirement
अगर आप अधिकतर ट्रेवल में रहते हैं और आपको उसी अवस्था में अपने कंप्यूटर का प्रयोग करना पड़ता है तो आपको माउस को खरीदते समय इस बात का ध्यान देना है कि आपका माउस ट्रैवलिंग में भी सही तरीके से कार्य करें और वायरलेस माउस आपके लिए काफी सही रहेगा क्योंकि यह ट्रेवलिंग बैग में भी आसानी से ले जाया जा सकता है और कनेक्टिविटी की कोई भी दिक्कत नहीं होगी.

हाथ के अनुकूल माउस - Hand Friendly Mouse
आप इस प्रकार का माउस भी अपने लिए खरीद सकते हैं, जो आपके हाथ में एकदम से फिट बैठता हो और उसमें कुछ एक्स्ट्रा बटन भी हो जो सिस्टम पर आप की पकड़ को मजबूत करते हैं, तो यह एक अच्छा ऑप्शन है.



माउस डीपीआई - DPI of Mouse
डीपीआई यह दर्शाता है कि आपके माउस की चाल कितनी है डीपीआई मतलब डॉट्स प्रति इंच
- हाई DPI मल्टी-मॉनिटर सेटअप या हाई-रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले के लिए एकदम सही है.
- लोअर DPI बेहतर नियंत्रण और परिशुद्धता के लिए अच्छा है.
- गेम्स खेलने वाले हमेशा अपने पास ऐसा माउस हंसना पसंद करते हैं जिसकी डीपीआई को वह एडजस्ट कर पाए आवश्यकतानुसार अधिक और कम हो जाए.
- फोटोशॉप या दूसरे प्रकार के कार्य करने के लिए जिसमें सटीकता की अत्यधिक आवश्यकता होती है, ऐसे में कम डीपीआई वाले माउस अच्छा कार्य करते हैं .

माउस का पोलिंग रेट - Polling Rate of Mouse
पोलिंग दर जिसे हर्ट्ज़ में मापा जाता है. जिस माउस की यह संख्या जितनी ज्यादा अधिक होगी. वह उतना ही मजबूत और स्थायित्व के साथ कार्य करेगा.

ऑप्टिकल या लेजर माउस - Optical or Laser Mouse
दो तरह के माउस आते हैं - ऑप्टिकल माउस, लेजर माउस . दोनों के बीच मुख्य अंतर यह है कि ऑप्टिकल माउस एक एलईडी का उपयोग करता है ताकि नीचे की सतह को प्रतिबिंबित किया जा सके. एक लेजर माउस गति को ट्रैक करने के लिए लेजर का उपयोग करता है. इसलिए, ऑप्टिकल माउस का उपयोग फ्लैट और अपारदर्शी सतहों पर किया जा सकता है, जबकि लेजर माउस को कार्य करने के लिए सतह की आवश्यकता होती .


HP Z3700 Wireless Mouse

Wireless or Wire Mouse - वायरलेस  या वायर्ड माउस
वायर्ड माउस से काम करने में अपनी लिमिटेशंस होती है अगर आप इस प्रकार की लिमिटेशंस को पसंद नहीं करते हैं तो आप वायरलेस माउस का प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन वायरलेस माउस में हैकिंग की समस्या भी हो सकती है. यह बात तभी ज्यादा मायने रखती है जब आप अत्यधिक सीक्रेट कार्य कर रहे हो. इस स्थिति में आपको वायर्ड माउस ही यूज करना ज्यादा सही रहता है.

ब्लूटूथ और आरएफ
दो प्रकार के वायरलेस माउस जो उपलब्ध होते हैं उनमें ब्लूटूथ और आरएफ शामिल होते हैं, जबकि आरएफ अधिक विश्वसनीयता के साथ कार्य करता है, ब्लूटूथ एक यूएसबी पोर्ट को मुक्त रहता है , और यह सुनिश्चित करता है कि आप अपने माउस का उपयोग कई उपकरणों में कर सकते हैं.

बैटरी के साथ माउस - Mouse with Battery
वायरलेस माउस के अंदर बैटरी की आवश्यकता होती है और उसे बदलने की भी आवश्यकता पड़ती है इसका ऑप्शन यह भी हो सकता है कि आप रिचार्जेबल बैटरी का प्रयोग अपने माउस के अंदर करें खरीदने से पहले आप इस बात को जरूर देखें.

आपके पास बहुत सारे ऑप्शन है जहां आप अच्छी क्वालिटी का माउस 150 से लेकर ₹500 तक की रेंज में प्राप्त कर सकते हैं. आइए हम आपको कुछ ऐसे ही माउस के बारे में बताते हैं दोस्तो आप इस लिंक पर क्लिक करके 50 से ज्यादा माउस देख सकते हैं. आप अपनी आवश्यकता के अनुसार, अपनी पॉकेट के अनुसार सही माउस प्राप्त कर सकते हैं.

इमेज पर क्लिक करके आप 60 से ज्यादा ₹500 से कम माउस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं


Best Mouse Under INR 500 in 2020





No comments:

Post a Comment

Follow Us